Thursday 10 May 2018

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलीकॉप्टर, विमान यात्रा पर सालाना रु 6 करोड़ का खर्च

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलीकॉप्टर और विमान यात्रा पर सालाना रु 6 करोड़ का खर्च होने की जानकारी  मुख्यमंत्री सचिवालय ने आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को दी हैं। हेलीकॉप्टर दुर्घटना और पायलट की कमी से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलीकॉप्टर, विमान यात्रा पर खर्च बढ़ गया हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मुख्यमंत्री सचिवालय से हेलीकॉप्टर, विमान यात्रा पर हुए खर्च की जानकारी मांगी थी। मुख्यमंत्री सचिवालय ने दी हुई जानकारी के अनुसार  2014-15 के आर्थिक वर्ष में रु 5.37 करोड़, 2015-16 इस वर्ष में रु 5.42 करोड़, 2016-17 इस आर्थिक वर्ष में रु 7.23 करोड़ खर्च किया गया हैं। मई 2017 में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलीकॉप्टर भारी दुर्घटनाग्रस्त होने से राज्य सरकार का हेलीकॉप्टर पूरीतरह क्षतिग्रस्त हुआ हैं। जिसके चलते राज्य सरकार को उस तारीख से हेलीकॉप्टर किराए पर लेना पड़ा था। जिससे रु 6.13 करोड़ यह सिर्फ हेलीकॉप्टर किराए पर खर्च हुआ हैं।  राज्य सरकार का खुद का भी विमान हैं लेकिन उसके पायलट ने नोकरी छोड़कर जाने से यह विमान उड़ान के लिए उपलब्ध नहीं था। इससे कभी ठेके पर पायलट तो कभी विमान ही किराए पर लेने से करीब रु 13.24 करोड़ राज्य सरकार ने खर्च किया हैं। बारबार पायलट नोकरी छोड़कर जाने से आखिर राज्य सरकार को विदेशी पायलट की सेवा लेने की प्रक्रिया का अवलंब करना पड़ा और उसके लिए रेगुलिटी और प्रशासकीय चीजों का पूर्तता करनी पड़ी।

राज्य सरकार का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से जून 2017 में नए हेलीकॉप्टर खरीदी की प्रक्रिया आरंभ करनी पड़ी।  जागतिक टेंडर मंगाए गए हैं और इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शकता रखने के लिए एक कमिटी का गठन भी किया गया हैं। इस में भारतीय नौदल, कोस्ट गार्ड, भारतीय विमानतल प्राधिकरण के अधिकारियों का शुमार हैं।  इस नए खरीदी के संदर्भ में सरकारी आदेश भी जारी करने की जानकारी अनिल गलगली को मुख्यमंत्री सचिवालय ने दी हैं।

No comments:

Post a Comment