Sunday 31 December 2017

चीफ फायर ऑफिसर प्रभात रहांगदळे को आपने देखा हैं क्या?

मुंबई के साकीनाका से कमला मिल परिसर में लगी आग के बाद जिस फायर ब्रिगेड की भूमिका महत्वपूर्ण हैं उस विभाग के चीफ फायर ऑफिसर प्रभात रहांगदळे देश में हैं या विदेश में,  इसकी जिज्ञासा बनी हुई हैं। एक ही सप्ताह में 2 स्थानों पर आग लगने के बाद भी रहांगदळे ड्यूटी पर हाजिर नहीं हुए ना उन्हें बुलाने का कष्ट मनपा प्रशासन नव लिया हैं, यह कोई मुंबई मनपा के शान में इजाफा करने वाली बात न होने की टिप्पणी अनिल गलगली ने की हैं।

मुंबई में कुर्ला एल वॉर्ड में साकीनाका स्थित भानु फरसाण मार्ट में लगी आग में  12 लोगों की मौत हुई वहीं कमला मिल कंपाऊंड स्थित पब में लगी आग में 14 लोगों की मौत हुई। महाराष्ट्र अग्निशमन प्रतिबंध और जीवन सुरक्षितता, 2006 कानून कार्यान्वित करने की जिम्मेदारी जिस चीफ फायर ऑफिसर की हैं जबकि आज तक किसी के खिलाफ ठोस कारवाई होते हुए दिख नहीं पाई। 

आग की घटना के बाद छुट्टी रद्द कर रहांगदळे डयूटी पर हाज़िर नहीं हुए हैं, यह सबसे चौंकानेवाली बात होने का दावा अनिल गलगली ने किया हैं। अनिल गलगली के अनुसार महाराष्ट्र अग्निशमन प्रतिबंध और जीवन सुरक्षितता, 2006 कानून को समय रहते अमल में लाने में रहांगदळे पूरी तरह फेल हुए हैं और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इसे संज्ञान में लेकर ऊचित कारवाई करे।

No comments:

Post a Comment