Saturday 22 July 2017

नारियल बटन की लाईट के बजाय कमल बटन की एलईडी लाईट जली

पूरे देश में ईवीएम मशीन की धांधली की चर्चा के दौरान ईवीएम मशीन में धांधली न होने का दावा चुनाव आयोग द्वारा कर राजनीतिक दलों को ईवीएम मशीन में की धांधली साबित करने की अपील की गई थी। लेकिन बुलढाणा जिला परिषद सार्वत्रिक चुनाव 2017 के लिए सुलतानपूर स्थित मतदान केंद्र में नारियल बटन के आगे की लाईट जलने के बजाय नारियल बटन के सामनेवाली एलईडी लाईट जलने की जांच रिपोर्ट चुनाव निर्णय अधिकारी ने देने की जानकारी आरटीआई बुलढाणा जिलाधिकारी कार्यालयाने दी हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने बुलढाणा जिलाधिकारी कार्यालय से दिनांक 20 जून 2017 को निर्दलीय उम्मीदवार आशाताई अरुण झोरे ने की हुई शिकायत और उसपर चुनाव निर्णय अधिकारी ने पेश की हुई रिपोर्ट की जानकारी मांगी थी। बुलढाणा जिलाधिकारी कार्यालय के निर्वाचन विभाग ने अनिल गलगली को उपलब्ध कराई हुई जानकारी के अनुसार दिनांक 16 फरवरी 2017 को बुलढाणा जिला परिषद सार्वत्रिक चुनाव 2017 के लिए सुलतानपूर 57/6  इस मतदान केंद्र में उम्मीदवार क्रमांक 1 के नारियल  बटन के सामने लाईट जलने के बजाय उम्मीदवार  क्रमांक 4 के कमल बटन के सामनेवाली  एलईडी लाईट जलने की शिकायत सुबह 10 बजे की गई।  प्रथम शिकायत को निरर्थक मानकर चुनाव अधिकारी ने उस शिकायत को नजरअंदाज किया लेकिन उसके बाद फिर ड़ेढ बजे अन्य मतदाता ने शिकायत करते ही केंद्राध्यक्ष और चुनाव अधिकारी ने उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की संमती से जायजा लेने पर चुनाव अधिकारी माणिकराव बाजड को शिकायत सच होने का प्रमाण मिला। उसके बाद केंद्राध्यक्ष रामनारायण सावंत ने निरीक्षण करने के बाद इसकी जानकारी चुनाव निर्णय अधिकारी, लोणार के ध्यानार्थ में लाई। 

बार बार की शिकायत के बाद सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी, लोणार ने वोटिंग केंद्र का सीधा दौरा किया।  मतदाता रजिस्ट्रेशन बुक में अनुक्रमांक 333 इस मतदाता को दोनों चुनाव के बैलेट देने पर जिला परिषद के लिए बैलेट पर जिस उम्मीदवार को मतदान करना था उसकी निशानी की सामनेवाला बटन दबाने पर वांछित उम्मीदवार की निशानी के सामने एलईडी लाईट जलने के बजाय अन्य उम्म्मीदवार अनुक्रमांक 4 के उम्मीदवार के नाम के सामने वाले कमल की निशानी के सामने की एलईडी लाईट जली और गलत उम्मीदवार को मतदान होने की धांधली मतदाता ने ध्यानार्थ में लाई। जिसकी पृष्टि मतदान केंद्राध्यक्ष और सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी ने की। 

ईवीएम मशीन में की धांधली को ध्यान में रखकर 57/6 सुलतानपुर गट के कंट्रोल युनिट पर होनेवाला मतदान बंद कर उसे सीलबंद किया गया और आरक्षित रखे नए ईवीएम मशीन ने मतदान पंजीकृत करनेवाले मतदाताओं से मतदान ठीक ढंग से होने की पृष्टि की गई। चुनाव निर्णय अधिकारी, लोणार ने इस रिपोर्ट को जिलाधिकारी तथा जिला चुनाव अधिकारी, बुलढाणा को भेजा। इसके अलावा मतदान केंद्र क्रमांक 57/6 में पुनः चुनाव कराने की मांग की और 21 फरवरी 2017 को पुनः मतदान लिया गया।  अनिल गलगली के अनुसार इस धांधली की जानकारी उम्मीदवार और मतदाता की शिकायत के बाद ही पता चली और शिकायत में सच साबित हुई।। ईवीएम मशीन की यह धांधली चुनाव अधिकारी ने पेश की हुई रिपोर्ट से साबित होने से भविष्य में इसतरह की धांधली पर रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग कदम उठाएं और ईवीएम मशीन का नया विकल्प ढूंढे।  

No comments:

Post a Comment