Tuesday 6 June 2017

पेनीसुला हॉटेल स्थित मनपा मार्केट में शादी और पार्टी की मची धूम 

जमीन विकसित करने के दौरान उस जमीन पर स्थित आरक्षण का विकास कर साकीनाका में बनाए गए मनपा मार्केट में गत 7 वर्षों से एक बार भी सब्जी बेची नहीं गई ना मनपा ने निश्चित किया रिटेल धंधा। उल्टे पेनीसुला हॉटेल के मालिक ने मनपा से धोखाधड़ी कर इस मार्केट की बिल्डिंग में बड़े पैमाने पर शादी और पार्टी के आयोजन को बढ़ावा दिया। हाल ही में मनपा ने इस गोरखधंधे के खिलाफ नोटीस जारी करने की जानकारी  आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को उपलब्ध की गई जानकारी से स्पष्ट हो रही हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मनपा के मार्केट विभाग से साकीनाका के पेनीसुला हॉटेल के परिसर में बनाई 1 मंजिल वाले मनपा मार्केट की जानकारी मांगी थी। मार्केट विभाग के सहायक अभियंता नि. म. लुमण ने अनिल गलगली को बताया कि मनपा ने 5 मई 2017 को मेसर्स पेनीसुला नेक्स्ट के मालिक करुणाकर राजू शेट्टी को नोटीस जारी की हैं। दिनांक 13 अप्रैल  2017 को मनपा अधिकारियों ने साइट विजिट करने पर पता चला कि इस बिल्डिंग में मार्केट कभी शुरु ही नहीं हुआ। मार्केट की बिल्डिंग के निर्माण में अतिरिक्त बदलाव किए गए।  मंजूर प्लान में स्थित ग्राउंड को हटाकर कर उसे शेष हिस्से से जोड़ा गया हैं।  ताज्जुब की बात यह है कि इस मार्केट में कभी भी ना रिटेल ना सब्जी बेचने का धंधा शुरु किया गया। मार्केट बिल्डिंग का स्वतंत्र प्रवेशद्वार शेट्टी ने बंद करने की बात का ज़िक्र नोटिस में किया गया हैं। 

मुंबई मनपा में जब मनीषा म्हैसकर पाटणकर, अतिरिक्त मनपा आयुक्त थी तब अप्रैल 2010 में पेनीसुला नेक्स्ट का मालिक करुणाकर राजू शेट्टी और मनपा में लीज अग्रीमेंट हुआ था। 2 करोड़ के प्रीमियम पर शेट्टी ने मार्केट शुरु करने की शर्त पर मार्केट की बिल्डिंग ली थी और आज 7 साल के बाद भी उस बिल्डिंग में मार्केट शुरु नहीं किया गया।  स्थायी समिती के तत्कालीन 2 सदस्य राजहंस सिंह और समीर देसाई की उपस्थिती में और  मनपा उपायुक्त राजेंद्र भोसले, सहायक आयुक्त दीपक कामत की संमती से ही अतिरिक्त मनपा आयुक्त मनीषा म्हैसकर पाटणकर ने शेट्टी से लीज अग्रीमेंट किया था। 

पेनीसुला हॉटेल यह हमेशा विवादित रहा हैं और मार्केट शुरु करने के बजाय शेट्टी ने शादी समारोह और जश्न की पार्टी के लिए मार्केट बिल्डिंग का गलत इस्तेमाल किया हैं। मार्केट बिल्डिंग को मनपा अपने कब्जे में लेकर आम लोगों के लिए मार्केट शुरु करने की मांग अनिल गलगली ने मनपा आयुक्त अजोय मेहता को लिखे हुए पत्र में की हैं।  ताकि जिस उद्देश्य से मार्केट बनाया गया हैं उसका लाभ स्थानिक जनता को मिल सके। साथ ही मनपा से धोखाधड़ी कर करोड़ों की कमाई करनेवाले शेट्टी से पैसे वसूल कर धोखाधड़ी का एफआईआर दर्ज करने की मांग अनिल गलगली ने की हैं।  

No comments:

Post a Comment