Friday 14 April 2017

बेस्ट का निवेश और डिपाजिट रकम सिर्फ 57 करोड़

करीब एक हजार करोड़ से अधिक घाटे वाला यातायात विभाग, कर्मियों को वेतन देने के लिए लोन देने की विवशता और 44 हजार कर्मियों को समय पर न मिलनेवाले वेतन से बेस्ट प्रशासन की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह हैं। बेस्ट के पास निवेश और डिपॉजिट रकम 56 करोड़  98 लाख 56 हजार 740 रुपए होने की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को बेस्ट प्रशासन ने दी हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने बेस्ट प्रशासन से बेस्ट से डिपॉजिट और निवेश की जानकारी मांगी थी। बेस्ट प्रशासन के वरिष्ठ प्रशासकीय अधिकारी( कोष) ने अनिल गलगली को बताया कि बेस्ट के पास निवेश और डिपॉजिट की रकम कुल 56 करोड़ 98 लाख 56 हजार 740 रुपए हैं। सबसे अधिक निवेश बिजली की आपूर्ति आकस्मिक आरक्षित निधि ( ECRF= Electric Supply Contingency Reserve Fund) और बिजली निधि की पीढ़ी ( GEF= Generation of Electricity Fund ) पर किया गया हैं जिसकी कुल किंमत 44 करोड़ 19 लाख 28 हजार 740 रुपए हैं। आंध्र प्रदेश पॉवर फायनान्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड, तमिलनाडू पॉवर फायनान्स अँड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन, यूपी कॉर्पोरेशन स्पिनिंग मिल्स के अलावा राजस्थान, हरियाणा राज्य के बॉण्ड पर निवेश किया हैं। दि बेस्ट स्टाफ बेनिफिट फंड के लिए सेंट्रल बँक ऑफ इंडिया में एक वर्ष के लिए 7 प्रतिशत ब्याज से 11 करोड़ 25 लाख का डिपॉजिट हैं। दि बेस्ट स्टाफ फॅमिली वेलफेअर फंड के लिए सेंट्रल बँक ऑफ इंडिया में एका वर्ष के लिए 7.40 प्रतिशत ब्याज से 1 करोड़ 15 लाख का डिपॉजिट हैं। बेस्ट एम्प्लॉयज वेलफेअर फंड के लिए कॅनरा बँक में एक वर्ष के लिए 7.55 प्रतिशत ब्याज से 39 लाख 28 हजार का डिपॉजिट हैं।

 

बेस्ट के खजाने में कितना नकद हैं इस सवाल पर अनिल गलगली को बताया गया कि कोष विभाग में रोजाना नकद व्यवहार के लिए जरुरत नकद रकम के अलावा बेस्ट के खजाने में नकद रकम उपलब्ध नहीं है। बेस्ट उपक्रम का कॅनरा बँक खाता में शेष शून्य और ओवरड्राफ्ट हैं। अनिल गलगली का मानना हैं कि बेस्ट प्रशासन जब मुनाफे में थी तब निवेश और डिपॉजिट रकम पर ध्यान दिया जाता तो आज माहौल इतना दयनीय नहीं होता।  

No comments:

Post a Comment