Wednesday 8 July 2015

बीएमसी और ट्रैफिक पुलिस की गलती का खामियाजा बेस्ट सेवा को

एमएमआरडीए प्रशासन के अनियोजन पर पर्दा ड़ालने के लिए बीएमसी और ट्रैफिक पुलिस ने सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड़ से कुर्ला स्टेशन की ओर जानेवाला राईट टर्न बंद करने की गलती का खामियाजा अब बेस्ट प्रशासन को भुगतना पड़ रहा है और रोजाना 1.79 लाख का अतिरिक्त खर्च होने की सनसनीखेज जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को बेस्ट प्रशासन ने देते हुए स्पष्ट किया है कि 4 रुपए फेयर बढ़ाने का प्रस्ताव है। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने बेस्ट प्रशासन को सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड़ से कुर्ला स्टेशन की ओर जानेवाला राईट टर्न बंद करने से होनेवाले घाटे की जानकारी मांगी थी। बेस्ट के सहायक डेपो मैनेजर अभय शेलार ने अनिल गलगली को बताया कि सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड़ से  कुर्ला स्टेशन की ओर जानेवाला राईट टर्न बंद करने से कुल 18 बस फेरी पर परिणाम होने से रोजाना 1411 बस को संचालित किया जाता हैं। प्रति बसफेरी 1.3 किलोमीटर अंतर बढ़ने से कुल 1834.3 ( 1411×1.3 ) किलोमीटर अंतर की यात्रा बढ़ गई है। बेस्ट के बसगाडियों के प्रति किलोमीटर संचालन का खर्च रु 97.72 ऐसा है। जो अतिरिक्त 1834.3 किलोमीटर के लिए रु 1,79,248 ये अतिरिक्त खर्च रोज हो रहा है। कुर्ला स्टेशन की ओर जानेवाला राईट टर्न  बंद करने से बसमार्ग क्रमांक 37, 192, 183, 309, 310, 313 अतिरिक्त 318, 320, 325, 326,  330, 332, 349, 365, 446 इन 15 बसमार्ग के यात्रा मार्ग पर कुल 121 स्थानों पर रु 4 किराया बढ़ाने का प्रस्ताव व्यवस्थापन के पास पेश करने की जानकारी गलगली को देते हुए बेस्ट प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि बीएमसी, ट्रैफिक पुलिस और एमएमआरडीए इनमें से किसी भी ने बेस्ट प्रशासन से कोई भी पत्रव्यवहार नही किया है। बेस्ट से राय और एनओसी की मांग भी नही की है। आरटीआई कार्यकर्ते अनिल गलगली ने एमएमआरडीए प्रशासन को इस मामले ने जानकारी मांगते ही एमएमआरडीए ने स्पष्ट किया है कि एमएमआरडीएने ये लिंक रोड दिनांक 2 मई 2015 को बीएमसी को हस्तांतरित करने से बीएमसी से संपर्क करे। एमएमआरडीएने ट्रैफिक पुलिस का दिनांक 16 मई 2015 के पत्र की कॉपी गलगली को दे है। जिसमें ट्रैफिक पुलिस ने बीएमसी के आदेश पर दिनांक 6 मई 2015 को कव्हस्टोन लगाकर राईट टर्न बंद करने का दावा किया है। कुर्ला एल विभाग ने ट्रैफिक अधिकारी प्रतापराव दिघावकर और अतिरिक्त आयुक्त,पूर्व उपनगरे के आदेश से राईट टर्न डिवाइडर लगाकर बंद करने की जानकारी देते हुए आगे दावा किया है कि इस मामले में ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक की स्पीड बढ़ाने के लिए डिवाइडर बंद करने की जरुरत बताई। कुर्ला पुलिस ने दिनांक 15 जून 2015 को बीएमसी, एमएमआरडीए और ट्रैफिक पुलिस को भेजे हुए रिपोर्ट में हनुमान मंदिर स्थित स्पीड ब्रेकर निकालने से 11 जून को एक महिला रोड क्रॉस करने के दौरान एक गाड़ी ने उड़ाने से उसकी मौत हुई है। पुलिस ने राईट टर्न को शुरु करने पर जोर दिया है। अनिल गलगली ने इसे बेमतलब मुसीबत लेनेवाला गलत फैसला होने की बात बताते हुए इससे गरीब महिला को अपनी जान से हाथ धोने पर दुःख व्यक्त किया। नियोजन गलत होने की स्पष्टोक्ती देने के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बारह बजानेवाले आईएएस अधिकारी श्रीनिवास और संबंधित ट्रैफिक पुलिस से हर रोज होनेवाला अतिरिक्त खर्च वसूल करे तथा दोनों एजेंसी उसे बेस्ट को अदा करे, ऐसी मांग अनिल गलगली ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, बीएमसी आयुक्त अजोय मेहता और पुलिस आयुक्त राकेश मारिया को भेजे हुए पत्र में की हैं। विशेष यानी नोटिफिकेशन निकाले बिना अवैध तरीके से राईट टर्न  बंद करने की हिम्मत जुटानेवाली बीएमसी और ट्रैफिक पुलिस सीएसटी और एसजी बर्वे मार्ग पर स्थित अवैध पार्किंग और अतिक्रमण निकालने की हिम्मत कभी भी नही दिखाती है।

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